बेस्ट सोलर पैनल फॉर सोलर चक्की सिस्टम:

Best Solar Panel for Chakki

आज के समय में डीजल एवं बिजली के बढ़ते हुए खर्च से छुटकारा पाने के लिए सोलर चक्की सिस्टम अपनाना सबसे बेहतर विकल्प है। लेकिन क्या आपने सोचा है सोलर चक्की के लिए कौन सा पैनल लगाना सबसे बेहतर है?
मार्केट में कई प्रकार के सोलर पैनल आते हैं लेकिन उन में से सबसे बेस्ट सोलर पैनल Mono PERC half cut है।
आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. PERC Technology: आज के समय में सोलर पैनल टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से अपडेट हो रही है। PERC Technology में cell के पिछले हिस्से द्वारा सूरज की उस रोशनी का भी प्रयोग हो जाता है जो cell को पार करके बाहर निकलती है। इससे सोलर मॉड्यूल की बिजली उत्सर्जन क्षमता बढ़ जाता है। अतः Mono PERC half cut पैनल सोलर चक्की के लिए बेस्ट सोलर पैनल है।

2. Power Efficiency: Mono PERC half cut एक पैनल में ही पावर अधिक मिलने के कारण हैवी लोड वाले उपकरण चलाने के लिए पर्याप्त मात्रा में बिजली मिल जाती है। सोलर चक्की के लिए Mono PERC half cut बेस्ट सोलर पैनल है।

3. VOC: किसी पैनल VOC (open circuit voltage) जितना अधिक होगा वह सोलर पैनल कम धूप में भी कुछ ना कुछ बिजली बनाएगा। अगर बात करें Mono PERC half cut 540 वॉट पैनल की voc 49.62v होती है जो काफी अधिक है अतः सोलर चक्की के लिए यह बेस्ट सोलर पैनल है।

4. अधिक Bus Bar: पैनल में bus bar जितना अधिक होगा उस पैनल द्वारा बिजली बनाने का कार्य उतनी तेजी से होगा। 540 वॉट के 1 Mono PERC half cut मॉड्यूल में 10 bus bar होते है। अगर आप सोलर चक्की के लिए बेस्ट सोलर पैनल की खोज कर रहे हैं तो Mono PERC half cut बेस्ट सोलर पैनल है।

5. ज्यादा एम्पियर: ” Mono PERC half cut 540 वॉट का 1 मॉड्यूल 13.87 एम्पियर का आता है जिससे आप चक्की पर पर्याप्त लोड दे पाएंगे और पिसाई का काम हो या तेल पेराई का काम या फिर पॉलिशर का काम सभी बड़े आराम से कर पाएंगे। इसलिए सोलर चक्की के लिए बेस्ट पैनल के रूप में Mono PERC half cut का चुनाव सही है।

6. कम space में इंस्टॉलेशन: सोलर चक्की लगाने में सबसे बड़ी समस्या आती है स्पेस की अगर आपके यहां कम जगह है तो ऐसे में बेस्ट सोलर पैनल के रूप में Mono PERC half cut अपनाने से कम से कम जगह में भी सोलर लगाने का सपना पूरा हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है कि एक पैनल में ही अधिक पावर मिल जाने के कारण कुल आवश्यक पावर कम पैनल में ही मिल जाता है। अतः सोलर चक्की के लिए Mono PERC half cut पैनल का चुनाव सबसे बेस्ट है।

7. कार्य पूरा करने की क्षमता: सोलर चक्की अपनाने का मुख्य कारण होता है व्यवसाय कार्य को जीरो लागत के साथ पूरा करना ऐसे में बेस्ट सोलर पैनल के रूप में Mono PERC half cut अपनाने से आप अपने कार्य को दिन में ही पूरा कर सकते हैं और किसी अन्य संसाधन का प्रयोग कम होता है जिससे आपके व्यवसाय में अधिक से अधिक अधिक मुनाफा होता है।

8. कम धूप में भी कार्य: मौसम एवं धूप पर किसी का जोर नहीं चलता। Mono PERC half cut पैनल कम धूप में भी बिजली बनाता है जिससे आपको थोड़ा अधिक समय तक ऊर्जा प्राप्त होती है। Mono PERC half cut पैनल इस खूबी के साथ आता है।

9.Half cut तकनीकी का पूरा फायदा: Mono PERC half cut पैनल दो भाग में बटा होता है। इस तकनीकी में अगर किसी एक हिस्से में छाया पड़ती है तो दूसरा हिस्सा बिजली बनाने का कार्य करता रहता है। Mono PERC half cut इस तकनीकी से परिपूर्ण है और बहुत अच्छे तरीके से कार्य करता है जो सोलर चक्की के लिए बेस्ट सोलर पैनल के रूप में जाना जाता है।

10. क्वालिटी युक्त प्रोडक्शन बढ़ाए: Mono PERC half cut अधिक मात्रा में बिजली बनाता है और कम धूप में भी उर्जा प्रदान करता है इसका सीधा फायदा आपके प्रोडक्शन की क्वालिटी पर पड़ता है। अगर आपके प्रोडक्शन की क्वालिटी अच्छी होगी तो आपके ग्राहक संतुष्ट होंगे और आपके व्यवसाय में वृद्धि होगी। अतः यह सोलर चक्की के लिए बेस्ट सोलर पैनल है।

निष्कर्ष: ऊपर बताए गए बातों को ध्यान में रखकर कहा जा सकता है कि सोलर चक्की सिस्टम के लिए बेस्ट सोलर पैनल के रूप में Mono PERC half cut अपनाना उचित है। हर व्यक्ति कम से कम लागत में अधिक से अधिक फायदा चाहता है और Mono PERC half cut इन सभी वादों को पूरा करता है, सभी मानकों पर खरा उतरता है

SOLAR ATTA CHAKKI IN AZAMGARH-UTTAR PRADESH

SOLAR ATTA CHAKKI IN GADHWA-JHARKHAND

Subsidy on solar system in Varanasi