सोलर सिस्टम लगाना क्यों है जरूरी ?

आज के समय बिजली (Electricity) हर एक घर की जरूरत बन चुकी है ,फिर वो घर – गाँव में या शहर में हर घर में बिजली एक अहम् हिस्सा निभाती है। सोचिये अगर बिजली न होती तो क्या होता आप अपना मोबाइल (Mobile) कैसे चार्ज करते , पानी का पंप (Water Pump) कैसे चलाते , रात भर अँधेरे में गुजारना पड़ेगा , साथ में अगर मौसम गर्मी का हो तो दिक्कते और अधिक बढ़ जाती है।

Main Concern With Todays Electricity Production

आज के समय में इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन में क्या समस्या है-

क्या आप जानते है कि एक यूनिट बिजली बनाने में १-४ किलोग्राम तक कोयला (Coal) का खपत होता है (कोयले के क्वालिटी पर निर्भर करता है ), आप खुद अंदाज़ा लगा सकते है कि आपकी एक यूनिट बिजली कितनी महंगी पड़ती होगी, ऐसे में हमारी सरकार पर लोड बढ़ता जा रहा है , और समय के साथ बिजली का बिल भी बढ़ता जा रहा है , ऊपर से साल २०२१ -२२ में बहुत से देशो से ये खबर आ रही थी कि कोयले की कमी से बिजली की संकट गहराती जा रही है , इससे हम अंदाज़ा लगा सकते है की वो दिन अब दूर नहीं जब कोयले की कमी से बिजली कटौती बढ़ने लगेगी , साथ में बिजली बहुत अधिक महंगी हो जाएगी।

Solar Energy System

सोलर एनर्जी सिस्टम –

सोलर एनर्जी सिस्टम बिज्ञान (Science) का एक अद्भुत खोज है , जो सूरज की रोशनी से बिजली बनाता है और साथ में इसकी एक लम्बी उम्र होती है जिसमे पैनल पर आपको पच्चीस सालों की परफॉरमेंस वारंटी मिलती है , ये सिस्टम आपके लोड के अनुसार लगता है , जिसे आप अपने छत पर भी लगवा सकते है जिससे धुप में छत गर्म होने से बचेगा।

Benefits Of Solar Energy System

सोलर एनर्जी सिस्टम के फ़ायदे :

१: सिस्टम की लम्बी उम्र होती है। (Long Life)
२: आपके बिजली बिल को 80% तक घटा देगा। (Reduce Your Electricity bill up to 80%)
३: बिजली के मामले में आपको आत्मनिर्भर बना देता है। (Self Energy Dependent)
४: प्रदुषण रहित होता है। (No Pollution)
५: मेंटेनस चार्ज जीरो होता है। (Zero Maintenance Charge)

Leave a Reply

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping