fbpx

How to choose best Solar EPC Company for your SOLAR ROOFTOP SYSTEM

How to Choose best Solar EPC Company for my rooftop solar system

आज के दौर में सोलर की मांग जितनी तेजी से बढ़ रही है उतनी ही तेजी से solar EPC Company एवं फर्म की संख्या भी बढ़ती जा रही है। ऐसे में सही कम्पनी का चुनाव करना मुश्किल है लेकिन अगर आप विज्ञान एवं मानक को समझकर फैसला लेते है तो एक बेस्ट कंपनी से आप सोलर लगाने का  सपना पूरा कर सकते हैं।  

आइए जानते हैं एक Best Solar EPC Company का चुनाव कैसे करें ?

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने से पहले Best Solar EPC Company का चुनाव बेहद जरुरी है , जिससे अप्प एक अच्छा सिस्टम लगा सके और लम्बे समय तक इसका फायदा उठा सके ,Best Solar EPC Company चुनने से पहले निचे दिए कुछ पैरामीटर का ध्यान जरूर दें।

1. ISO सर्टिफाइड:

ISO एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है जिसका सर्टिफिकेशन किसी कंपनी को उसके प्रोडक्ट या सर्विस की गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों के लिए दिया जाता है। यह ध्यान देना जरूरी है कि आप जिस Solar EPC Company पार्टनर के रूप में चुन रहे हैं वह ISO द्वारा सर्टिफाइड होनी चाहिए।

2. MNRE सर्टिफाइड:

एक solar EPC Company को भारत सरकार के MNRE द्वारा उस कंपनी को सर्टिफाइड होना जरूरी है। इससे यह पता चलता है कि वह कंपनी पूरी तरीके से सरकार द्वारा स्वीकृत कंपनी है जो पूरे देश में किसी भी स्थान पर कार्य कर सकती है।

3. कार्य अनुभव:

किसी भी सोलर ईपीसी कंपनी का अनुभव जितना पुराना होगा उसका कार्य उतना ही बढ़िया होता है। इसके लिए सबसे बेहतर है की आप उस कंपनी के पुराने ग्राहकों का अनुभव जरूर जानना चाहिए।

4. बेस्ट प्रोडक्ट क्वालिटी:

एक Best Solar EPC Company अपने कार्य में प्रयोग करने वाले सभी प्रोडक्ट बेस्ट क्वालिटी के रखती है चाहे वो पैनल से लेकर स्ट्रक्चर मटेरियल, वायर, फासनर, नट बोल्ट हो या फिर mc4 कनेक्टर हो या किसी भी प्रकार की छोटी से छोटी चीज।

5. उचित समय पर बेहतर सर्विस :

किसी भी तकनीकी युक्त कार्य में समस्या आना स्वभाविक है, लेकिन उस समस्या का समय पर समाधान होना भी बहुत जरूरी है जिसमें सर्विस देने वाली कंपनी का बहुत बड़ा रोल होता है। On site सर्विस हो या off site सर्विस देकर भविष्य में होने वाले नुकसान से बचाती है और आपको आपके पैसे का पूरा फायदा दिलाती है।

6. कुशल एवं प्रशिक्षित टीम:

उचित प्रशिक्षण और कुशलता के साथ किसी भी बड़े से बड़े कार्य को आसानी से पूरा किया जा सकता है। क्वालिटी युक्त इंस्टॉलेशन के लिए उससे जुड़ी सभी जानकारी पर मजबूत पकड़ होनी चाहिए।

7. प्रत्येक समस्या का विश्लेषण:

उपकरण का लोड, पैनल लगाने की जगह, स्ट्रक्चर की हाइट, इंस्टॉलेशन टाइम या फाइनेंस की समस्या हो, प्रत्येक समस्या का गहराई से विश्लेषण करके समाधान करना एक Best Solar EPC Company की पहचान है।

8. प्लानिंग के साथ एक्जिक्यूशन:

कोई भी कार्य सफलतापूर्वक करने के लिए बेहतर प्लानिंग के साथ एक्जिक्यूशन कर कोई कंपनी अपना और अपने ग्राहक दोनो के समय पैसों की बचत कराती है फिर चाहे वो काम काउंसलिंग, प्रोडक्ट इनफॉरमेशन देने का कार्य, एकाउंटिंग, डिस्पैच, इंस्टॉलेशन हो या सर्विस से संबंधित हो।

निष्कर्ष: सोलर ईपीसी पार्टनर के रूप में उस कंपनी को ही चुने जो ऊपर बताई गई विशेषताओं के साथ कार्य करती है। ऐसा करके आप ना सिर्फ अपने कार्य को बिना किसी समस्या के पूरा कर सकते हैं बल्कि आपके लगाए गए पैसे को पूरी तरीके से वसूल कर लगातार प्रगति की ओर बढ़ सकते हैं

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping