Importance of Quality Installation in Solar Energy

importance of Quality Installation in Solar Energy

Importance of Quality Installation in Solar Energy

Importance of Quality Installation in Solar Energy

सोलर एनर्जी सिस्टम एक बेहद अच्छा, टिकाऊ और सस्ता एनर्जी का सोर्स है , इसलिए सोलर सिस्टम लगवाते समय क्वालिटी इंस्टालेशन करवाना जरूरी है क्योकि इसकी उम्र २५ से अधिक सालो की होती है।

किसी भी निर्माण कार्य में जितना महत्व उसमें प्रयोग की जाने वाली सामग्री का होता है उतना ही महत्व उसके निर्माण प्रक्रिया एवं कार्यकुशलता का भी होता है। हर कार्य को करने की एक प्रक्रिया होती है चाहे वह घर का छोटा मोटा काम हो, बड़ी से बड़ी इमारत खड़ा करना हो या बड़े से बड़ा औद्योगिक प्लांट लगाना हो |

यह प्रक्रिया जानकारी के अभाव में पूरी नहीं की जा सकती है अतः यह बहुत जरूरी होता है कि किसी कार्य को किस तरीके से करें कि वह लंबे समय तक मजबूत और टिकाऊ रहे जिससे भविष्य में होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बचा जा सके।

 

Benefits of Quality installation in Solar Energy :

1. मजबूत एवं लंबे समय तक टिकाऊ :

जिस प्रकार घर बनाते समय कितना भी बढ़िया क्वालिटी का सीमेंट, सरिया, ईट आदि ले आइए लेकिन आपने सही प्रक्रिया और कुशल कारीगर को नहीं अपनाया तो आपके निर्माण कार्य को मजबूती नहीं मिल सकती भले ही आप कितना भी खर्च कर लें क्योंकि घर के किस हिस्से में कौन सा सामान कितनी मात्रा में प्रयोग होगा जिससे मजबूत, टिकाऊ और सुंदर घर बन सके यह केवल एक कुशल कारीगर ही जानता है।

उसी प्रकार सोलर इंस्टॉलेशन में भी कुशल इंजीनियर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है क्योंकि यही कारीगर तय करते हैं कि कौन सा सामान कहां किस तरीके से लगाना चाहिए जिससे सोलर स्ट्रक्चर मजबूती से लंबे समय तक टिका रहे ताकि सोलर स्ट्रक्चर क्षतिग्रस्त होने से बचा रहे और मैं और इसकी संपर्क में आने वाला कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होने से बच जाए।

2. आपके पैसे की पूरी कीमत वसूल हो:

सोलर में सारा खेल सूरज की रोशनी या धूप का होता है क्योंकि जब तक धूप मिलेगी तभी तक या बिजली बनाएगा। अतः यह भी देखना बहुत जरूरी है की किस दिशा में कितने कोण के झुकाव पर सोलर पैनल लगाना चाहिए जिससे ज्यादा देर तक पैनल पर धूप पड़े और ज्यादा देर तक बिजली बनाए। अगर पैनल पर छाया जल्दी पड़ने लगेगी तो आपके कार्य का समय घट जाएगा और काम में भी कमी आएगी जिसका सीधा प्रभाव आपके व्यवसाय पर पड़ेगा। अतः आपके द्वारा खर्च होने वाले पैसे की कीमत वसूल हो सके इसके लिए भी क्वालिटी युक्त इंस्टॉलेशन बहुत जरूरी है।

 

3. सिस्टम के साथ साथ सबकी सुरक्षा को प्राथमिकता:

केवल निर्माण कर देना ही काफी नहीं है बल्कि सुरक्षित तरीके से कार्य किया जा सके यह भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि आप अपने और अपने परिवार के भविष्य को बेहतर और आसान बनाने के लिए कार्य करते हैं और इसी में वृद्धि के लिए आप solar energy system अपनाते हैं। चूंकि आप अपने घर के प्रमुख कर्ता-धर्ता है इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी होती है कि आप सबसे पहले खुद को सुरक्षित रखें ताकि अपने परिवार को भी सुरक्षित रख पाए।

जानकारी के अभाव में सोलर इंस्टॉलमेंट कराने से या सस्ते के चक्कर में सोलर इंस्टॉलेशन से बचें ताकि इंस्टॉलेशन में कोई कमी ना रहे जिससे किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना कम हो और कोई भी व्यक्ति अचानक से किसी भी प्रकार की दुर्घटना का शिकार न हो पाए। यह बहुत जरूरी होता है कि सोलर इंस्टॉलेशन कैसे किया जाए जिससे भविष्य में किसी भी होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके।

4. जगह का सही उपयोग:

चूंकि सोलर पैनल ज्यादातर छत, टिन, सीमेंट शीट या जमीन पर लगाया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ साइट ऊपर नीचे या बहुत टेढ़ी-मेढ़ी होती है जिसकी वजह से इंस्टॉलेशन कर पाना बहुत मुश्किल होता है और अगर इसमें पूरा ध्यान ना रखा जाए तो इंस्टॉलेशन की मजबूती और टिकाऊपन में भी कमी हो सकती है।

यह एक बहुत बड़ी समस्या होती है कि ऐसे साइट पर काम कैसे किया जाए जिससे इंस्टॉलेशन को उचित जगह में सही तरीके से मजबूती के साथ खड़ा किया जा सके क्योंकि अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो आप का solar energy system लगाने का सपना पूरा नहीं हो सकता है। अतः यह कार्य तभी संभव होता है जब इंस्टॉलेशन की क्वालिटी की संपूर्ण जानकारी रखने वाले कुशल इंजीनियर को इस कार्य के लिए लगाया जाए।

5. साफ सफाई करने में आसानी का भी रखें ध्यान :

solar energy system लगवा कर व्यवसाय में बचत बढ़ाकर आय में वृद्धि करने का सपना सभी का होता है लेकिन सोलर पैनल सूरज की धूप से बिजली उत्पन्न करता है जिसके लिए बहुत जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा सूरज की धूप पैनल पर पड़े।

लेकिन अगर पैनल को साफ ना किया जाए तो सोलर पैनल धूप को अवशोषित नहीं कर पाता है जिससे बिजली निर्माण में कमी होती है। जब बिजली का निर्माण कम होगा तो आपके मोटर और मशीन को चलाने के लिए उर्जा कम पड़ जाएगी जिसका बुरा प्रभाव आपके व्यवसाय पर पड़ेगा और आपके कार्य में कमी आएगी।

जिस प्रकार रोज हम अपने शरीर की सफाई का भी ध्यान रखते हैं जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रहे उसी प्रकार हमें सोलर पैनल की भी सफाई का ध्यान रखना होता है जिससे सोलर पैनल स्वस्थ तरीके से बिजली बनाने का कार्य कर सकें। लेकिन सोलर पैनल की सफाई तभी हो सकती है जब इसके इंस्टॉलेशन के समय इसकी सफाई करने का भी ध्यान रखा जाए क्योंकि अगर सफाई के लिए उचित जगह की व्यवस्था नहीं दी गई है तो सफाई कर पाना संभव नहीं होता है।

सोलर इंस्टॉलेशन में यह भी एक बहुत बड़ी क्वालिटी होती है कि सोलर पैनल की सफाई के लिए पर्याप्त जगह दी जाए।

निष्कर्ष: ऐसे तो सोलर चक्की सिस्टम में क्वालिटी युक्त इंस्टॉलेशन की कई विशेषताएं हैं किंतु उपर्युक्त में बताई गई बातें क्वालिटी युक्त सोलर इंस्टॉलेशन की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं। जिस प्रकार क्वालिटी के अभाव में बनाई गई इमारत कभी भी ढह जाती है उसी प्रकार Solar energy system के क्वालिटी युक्त इंस्टॉलेशन द्वारा अपने सिस्टम को लंबे समय के लिए टिकाऊ बना सकते है जिससे यह सालों साल मजबूती से चले

  • All Post
  • Hybrid Solar System
  • Off Grid Solar System
  • On Grid Solar System
  • Solar Atta Chakki
  • Solar Energy System
  • Solar Module
  • Uncategorized